हवा पानी के साथ बह रही है।

in hive-159906 •  last month 

हम खुश और दुख दोनों साथ-साथ चलते हैं। इसलिए दुःख में सुख हमेशा बांटना चाहिए। आजकल हमने देखा है कि एक करीबी व्यक्ति कभी भी लालच नहीं करता है। और अमीरों में हमेशा लालच होता है। भगवान ने उसे बहुत कुछ दिया है। लेकिन आप जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। आपका नजरिया बहुत अलग है। एक बस में दो व्यक्ति होते हैं। पहले व्यक्ति के पास टिकट नहीं है। दूसरे व्यक्ति के पास टिकट है। रास्ते में बस खराब हो जाती है। इसलिए एक व्यक्ति में शांति है। दूसरा व्यक्ति परेशान है। क्योंकि उसका दिमाग हमेशा अलग होता है।

मैंने संस्कार के बारे में सोचा है। वे कभी भी बदल जाते हैं। इसे व्यक्ति कहते हैं। यह बदलता रहता है लेकिन आपको क्या लगता है। कि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का दिमाग बदल देता है। संस्कार वह है जो दूसरों के द्वारा किया जाता है। और उसके निर्णय का पालन करें। वे दूसरे के दुख में खुशी लाते हैं। यही असली संस्कार की पहचान है। आज मैं कुछ अलग करने के बारे में सोचता हूं। एक दिल समय के अनुसार काम करता है। यह अपनी घड़ी पर एक निश्चित समय है। वह उस काम को आगे बढ़ाता रहता है

20210124_085137.jpg

सुबह उठना सबसे जरूरी है। फिर अपनी यात्रा पर निकल जाता है। आजकल हर जगह बादल छाए हुए हैं। साथ ही साथ कोहरा भी हो रहा है। मुझे सुबह ठंड लगती है। सूरज निकलने में काफी समय लगता है। यह दोपहर और शाम है। जब प्रकाश पृथ्वी पर आता है। फिर चारों तरफ खुशी दिखाई देती है। जानवर घूमते रहते हैं। पक्षी आकाश में उड़ता हुआ दिखाई देता है। उनकी बोली बहुत प्यारी है। इस दिन को खूबसूरत बनाता है। यही असली पहचान है। उड़ना अच्छा है। तालाब के पानी में एक बादल दिखाई दे रहा है। पेड़ की छाया भी दिखाई देती है। यह देखने में सुंदर है। पानी में हल्की आवाज आ रही है। यह हवा के साथ पानी बह रहा है।

मुझे लगता है कि आप इस पोस्ट को पसंद करेंगे।
रविवार के मजे लो। सुबह की सूरज की पहली किरण दिल को छू जाती है।
आपका दिन शुभ हो।

Thanks for your up-vote, comment and resteemed

Authors get paid when people like you upvote their post.
If you enjoyed what you read here, create your account today and start earning FREE STEEM!